RSS

अन्ना ने मांगा कपिल सिब्बल का इस्तीफा

10 Jul

गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने कहा है कि प्रधानमंत्री को कपिल सिब्बल का इस्तीफा ले लेना चाहिए। यह बात उन्होंने कपिल सिब्बल का एक कंपनी को अवैध रूप से फायदा पहुचाने के मामले में नाम आने के बाद कही है। गौरतलब है कि एक संस्था ने सिब्बल पर आरोप लगाए हैं कि उन्होंने संचार मंत्री के पद पर रहते हुए रिलाएंस टेलीकॉम का 650 करोड़ रूपले का जुर्माना छूट देकर 5 करोड़ में बदल दिया। जिससे राजस्व को 645 करोड़ॅ का नुकसान पहुंचाया।

उधर अन्ना ने लोकपाल को लेकर भी अपने इरादे जता दिए है। मजबूत लोकपाल कानून की मांग को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि वे स्वतंत्रता दिवस यानी १५ अगस्त से भूख हड़ताल करेंगे। पहले हजारे का 16 अगस्त से अनशन करने का कार्यक्रम था।

मजबूत लोकपाल की मांग कर रहे हजारे ने कहा है कि अगर सरकार ने संसद के मॉनसून सत्र में मजबूत लोकपाल पास नहीं किया तो वे हड़ताल करने के लिए मजबूर हो जाएंगे।

इससे पहले हजारे ने लोगों से अपील की थी कि वे 15 अगस्त रात आठ बजे से नौ बजे के बीच अपने घरों में लाइट बुझाए रखें। हजारे ने इस अभियान के बारे में कहा, ‘आज़ादी के 62 सालों के बाद भी देश अंधेरे में है। हम 62 साल पहले अंग्रेजी हुकूमत से तो आज़ाद हो गए थे, लेकिन भ्रष्टाचार और राजनेताओं के अत्याचार से अब भी हमारी मुक्ति बाकी है। यह अभियान उसी अंधेरे के विरोध में है।’

भ्रष्टाचार के विरोध में हजारे के एक घंटे तक बत्तियां बुझाने के अभियान को फेसबुक जैसी सोशल वेबसाइटों पर भी समर्थन मिल रहा है। इसके लिए फेसबुक पर एक पेज तैयार किया गया है और लोगों से इस अभियान का समर्थन करने की अपील की गई है।

अप्रैल में मजबूत लोकपाल की मांग को लेकर हजारे दिल्ली के जंतर मंतर पर आमरण अनशन पर बैठे थे। कुछ दिनों की हड़ताल के बाद सरकार हजारे की मांग के आगे झुक गई और उसने सिविल सोसाइटी के सदस्यों और सरकार की तरफ से पांच-पांच प्रतिनिधियों को मिलाकर दस सदस्यों वाली लोकपाल ड्राफ्ट कमिटी गठित की। इस कमिटी में शामिल सिविल सोसाइटी और सरकार के प्रतिनिधियों ने अलग-अलग सिफारिशें तैयार की हैं। सरकार का कहना है कि वह दोनों ड्राफ्ट संसद में मंजूरी के लिए पेश करेगी। इस बीच, केंद्र विभिन्न राजनीतिक दलों से लोकपाल के लिए प्रस्तावित ड्राफ्ट पर चर्चा कर रहा है। वहीं, सिविल सोसाइटी के सदस्य भी अपने ड्राफ्ट के साथ पार्टियों का समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।

 
Leave a comment

Posted by on July 10, 2011 in Uncategorized

 

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: